Saturday, April 20th, 2024

देश के 8500 रेलवे स्टेशन हो रहे सौर ऊर्जा से संचालित

जबलपुर

गुवाहाटी, विजयवाड़ा के बाद जबलपुर का मदन महल स्टेशन देश का तीसरा ऐसा स्टेशन होगा जो पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलेगा। देश के 8500 रेलवे स्टेशनों में अब तक केवल आसाम का गोवाहाटी और आंध्रप्रदेश का विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन ही पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित हो रहा है किन्तु अब इसी कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे के मदन मदन स्टेशन का नाम भी शामिल होने वाला है। मदन महल स्टेशन का संचालन अब तक लोकल विद्युत सप्लाई के बूते पर हो रहा है लेकिन आने वाले समय में ये स्थिति परिवर्तित होगी।

ग्लोबल वार्मिंग की चिंता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ग्लोबल वार्मिंग के संकट से निजात पाने की चिंता के तहत रेलवे इस दिशा में काम कर रहा है। इसके लिए सौर ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा की ओर रूख करते हुए स्टेशनों के संचालन की योजना बनाई जा रही है। इंडियन रेलवे द्वारा पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुये मदन महल स्टेशन के विस्तार की योजना बनाई है, जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर निर्भर कर दिया गया है।

प्लेटफार्म की छतों पर पैनल
योजना के तहत मदन महल रेलवे स्टेशन के कुल चार प्लेटफार्म की छतों पर सोलर पैनल लगाये जाएंगे, जिससे न सिर्फ रेलवे प्लेटफार्म रोशन होंगे बल्कि स्टेशन के यात्री प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, रिजर्वेशन काउंटर, टीटीई रेस्ट रूम एवं स्टेशन की प्रशासनिक बिल्डिंग इन सभी स्थानों पर बिजली से चलने वाले उपकरण, सोलर पैनल से एकत्रित की गई ऊर्जा से चलेंगे। इस बारे में समूचा तकनीकी प्लान तैयार कर लिया गया है।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 1 =

पाठको की राय