Saturday, April 20th, 2024

जीएसटी कार्यालय को ग्वालियर से हटाकर भोपाल शिफ्ट करने का मामला खत्म

ग्वालियर

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के दखल के बाद अब सेंट्रल जीएसटी कार्यालय को ग्वालियर से हटाकर भोपाल शिफ्ट करने का मामला खत्म हो गया है। सीजीएसटी कार्यालय अब ग्वालियर में ही रहेगा। इस संबध में सीजीएसटी प्रमुख आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए है। दरअसल, वर्ष 2014 से सीजीएसटी कार्यालय ग्वालियर में संचालित है।

इस कार्यालय को ग्वालियर से भोपाल शिफ्ट करने के आदेश कुछ समय पहले जारी हुए थे। इसके विरोध में ग्वालियर के चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कड़ा विरोध जताया और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इस मामले में दखल देने की मांग की थी। लिहाजा केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखते हुए सीजीएसटी ऑडिट कार्यालय को ग्वालियर में यथावत रखने और ग्वालियर में सीजीएसटी कमिश्नरेट स्थापित किए जाने का आग्रह किया था।

28 हजार से ज्यादा व्यापारी रजिस्टर्ड
ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण परिसर में संचालित सीजीएसटी ऑडिट कार्यालय में ग्वालियर चंबल संभाग के 28 हजार से ज्यादा कारोबारी रजिस्टर्ड है।  सीजीएसटी कमिश्नर कार्यालय द्वारा हर साल ऑडिट होता है। कारोबारियों को ऑडिट के दौरान कई बार कार्यालय जाकर जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने होते है। यह कार्यालय ग्वालियर में ही संचालित होने से अब कारोबारियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

सीजीएसटी ऑडिट कार्यालय शिफ्ट करने को लेकर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने विरोध जताया था। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस संबध में वित्त मंत्री को पत्र लिखा था। इसके फलस्वरूप सीजीएसटी ऑडिट कार्यालय को ग्वालियर में ही रखे जाने के आदेश विभाग द्वारा जारी किए गए हैं।

डॉ.प्रवीण अग्रवाल, चेंबर ऑफ कॉमर्स ग्वालियर

Source : Agency

आपकी राय

8 + 12 =

पाठको की राय