Saturday, April 20th, 2024

हरी चाय पिएं और हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करें

आज के समय में हर उम्र के लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। इसका जिम्मेदार खराब लाइफस्टाइल, फिजिकल एक्टिविटी न करना व अनहेल्दी खानपान को माना जाता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का समय रहते ध्यान न रखा जाए तो यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक व अन्य कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है।

ग्रीन टी विटामिन के, विटामिन बी 5, विटामिन ए, विटामिन ई, मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर, आयरन, राइबोफ्लेविन, थायमीन, पॉलीफेनॉल व एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिस वजह से स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी पीने के कई सारे फायदे होते हैं। इस लेख में हम ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने में कैसे मदद करती है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

एंटीऑक्सीडेंट्स की खान है ग्रीन टी

एनसीबीआई पर पब्लिश एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिन्हें एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण को कम करने के साथ धमनियों में प्लाक बनने से रोकने के लिए प्रभावी माना जाता है। इसलिए शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाने और धमनियों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने से बचाने के लिए ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करें। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स ग्रीन टी को खासतौर से लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने की सिफारिश करते हैं।


सूजन को कम करती है ग्रीन टी

धमनियों में प्लाक जमा होने का एक कारण इंफ्लामेशन यानी सूजन को माना जाता है। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जो शरीर में अंदरूनी सूजन को काफी हद तक कम करने के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का आर्टरी पर बुरा असर न पड़े, इस में सहायक भूमिका निभाता है।

इस तरह पिएं ग्रीन टी

स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी लाभकारी है, इससे तो आप वाकिफ हैं, लेकिन इसके फायदे हासिल करने के लिए इसको पीने का सही तरीका मालूम होना भी उतना ही जरूरी है। ग्रीन टी का सेवन कभी भी खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद करने से परहेज करना चाहिए। खाना खाने से कम से कम एक घंटे पहले इसे पीना बेहतर हो सकता है।

हेल्दी ग्रीन टी बनाने की विधि

एक पैन में एक कप पानी उबालें। अब पानी में ग्रीन टी की पत्ती, थोड़ी से दालचीनी और थोड़ा सा लेमनग्रास डालकर उबालें। जब यह उबल जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे आप सुबह पिएं तो ज्यादा फायदा करेगा। इसमें और भी फायदे बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ी सी अदरक भी डाल सकते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 10 =

पाठको की राय