Saturday, April 20th, 2024

डिजिटल नियमों के संभावित उल्लंघन को लेकर यूरोपीय संघ ने शुरू की टिक टॉक के खिलाफ जांच

भारत ने गरीबी और भुखमरी से निपटने के लिए 10 लाख डॉलर का योगदान दिया

अमेरिकी बैंक कैपिटल वन करेगा डिस्कवर का अधिग्रहण

डिजिटल नियमों के संभावित उल्लंघन को लेकर यूरोपीय संघ ने शुरू की टिक टॉक के खिलाफ जांच

संयुक्त राष्ट्
 गरीबी और भूखमरी से निपटने के उद्देश्य से स्थापित किये गये एक कोष में भारत ने दस लाख अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया है। इस कोष को भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका द्वारा स्थापित किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने गरीबी और भूखमरी उन्मूलन कोष (आईबीएसए कोष) के लिए योगदान के रूप में सोमवार को 'संयुक्त राष्ट्र दक्षिण-दक्षिण सहयोग कार्यालय' (यूएनओएसएससी) के निदेशक दिमा अल-खतीब को 10 लाख अमेरिकी डॉलर का चेक सौंपा।

इस अवसर पर कंबोज ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में हुये जी20 शिखर सम्मेलन में ''जनता का, जनता द्वारा और जनता के लिए विकास'' पर ध्यान केंद्रित किया गया था। उन्होंने कहा, '' इसीलिए भारत आईबीएसए कोष का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मानना है कि इसके जरिए 'ग्लोबल साउथ' में लाखों लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर पड़ा है और सहयोग की भावना मजबूत हुई है।''

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि आईबीएसए (भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) में शामिल प्रत्येक देश विकासशील देशों में परिवर्तनकारी परियोजनाओं के लिए साझेदारी और समर्थन की भावना के साथ कोष में सालाना 10 लाख डॉलर का योगदान देते हैं।

इस कोष की स्थापना 2004 में की गई थी और इसका संचालन 2006 से शुरू हुआ। तब से लेकर अब तक आईबीएसए कोष में भारत की ओर से कुल मिलाकर 1.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का योगदान दिया जा चुका है।


अमेरिकी बैंक कैपिटल वन करेगा डिस्कवर का अधिग्रहण

वाशिंगटन
अमेरिकी बैंक कैपिटल वन फाइनेंशियल कॉर्प ने सोमवार को क्रेडिट कार्ड ऋणदाता 'डिस्कवर फाइनेंशियल सर्विसेज' के अधिग्रहण की घोषणा की। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह सौदा संयुक्त राज्य अमेरिका की दो सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनियों का विलय करेगा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ऑल-स्टॉक लेनदेन में डिस्कवर फाइनेंशियल सर्विसेज का मूल्य 35.3 बिलियन डॉलर है। लेंडिंगट्री के मुख्य क्रेडिट विश्लेषक मैट शुल्ज का कहना है कि कैपिटल वन $479 बिलियन की संपत्ति के साथ देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक है। यह वीजा और मास्टरकार्ड से संचालित नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करता है। डिस्कवर का अधिग्रहण उसे 305 मिलियन कार्डधारकों के क्रेडिट कार्ड नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करेगा। इससे उसके 100 मिलियन से अधिक ग्राहकों का आधार जुड़ जाएगा। देश के चार प्रमुख नेटवर्क अमेरिकन एक्सप्रेस, मास्टरकार्ड, वीजा और डिस्कवर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता अधिवक्ताओं ने यह कहते हुए संभावित सौदे को खारिज कर दिया कि इससे अविश्वास संबंधी चिंताएं उत्पन्न होती हैं। राष्ट्रीय सामुदायिक पुनर्निवेश गठबंधन के मुख्य कार्यकारी जेसी वान टोल ने बयान में कहा, यह कल्पना करना बहुत मुश्किल है कि संघीय नियामक कैपिटल वन को डिस्कवर को खरीदने की अनुमति कैसे दे सकते हैं, यह देखते हुए कि विलय से जनता के साथ-साथ अंदरुनी लोगों को भी फायदा होगा।


डिजिटल नियमों के संभावित उल्लंघन को लेकर यूरोपीय संघ ने शुरू की टिक टॉक के खिलाफ जांच

लंदन,
लाखों बच्चों और किशोरों तक पहुंच रखने वाले सोशल मीडिया के प्लेटफार्म टिकटॉक पर नियमों के उल्लंघन करने के खिलाफ बड़ी हो सकती है। यूरोपीय संघ (ईयू) ने कहा कि वह संगठन के नए डिजिटल नियमों के संभावित उल्लंघन पर चीनी ऐप टिकटॉक की जांच कर रही है। ईयू की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने कहा कि गत वर्ष से प्रभावी डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के नियमों के संभावित उल्लंघन का आकलन करने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

डीएसए में इंटरनेट यूजर्स को घृणास्पद भाषण जैसे हानिकारक व अवैध सामग्री से सुरक्षित करने, एल्गोरिदम सिफारिशों का विकल्प देने और बच्चों पर लक्षित विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने जैसे नियमों का प्रवधान किया गया है। आयोग इस बात पर ध्यान दे रहा है कि क्या टिकटॉक अपने डिजाइन से पैदा होने वाले प्रणालीगत जोखिमों के निपटने के लिए प्रयास कर रहा है। इसमें व्यवहारिक व्यसनों को भड़काने वाले एल्गोरिदम सिस्टम भी शामिल हैं। आयोग ने कहा कि नाबालिगों को 'अनुचित सामग्री' खोजने से रोकने के लिए आयु सत्यापन जैसे उपकरण प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

ईयू आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने कहा कि नाबालिगों की सुरक्षा डीएसए के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। लाखों बच्चों और किशोरों तक पहुंच रखने वाले प्लेटफार्म टिकटॉक को डीएसए का पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 6 =

पाठको की राय