Saturday, May 11th, 2024

इराक में गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में चार की मौत

अमेरिका में नेब्रास्का और आयोवा में तूफान से इमारतें ढहीं

राफा पर हमले से पहले इजरायल ने बंधक समझौते को 'आखिरी मौका' दिया : रिपोर्ट

इराक में गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में चार की मौत

ओमाहा
मध्यपश्चिमी अमेरिका में शुक्रवार को भीषण तूफान ने जमकर कहर बरपाया जिससे नेब्रास्का राज्य के ओमाहा में एक इमारत ढह गयी जिसके मलबे में कई लोग दब गए और सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

तूफान से  तक कई लोगों के घायल होने की खबरें मिलीं। आयोवा में रात को लगातार तूफान की चेतावनियां जारी की गयीं।

नेब्रास्का की लैंकास्टर काउंटी में तूफान के कारण एक व्यावसायिक इमारत गिरने से तीन लोग घायल हो गए। प्राधिकारियों ने बताया कि इमारत के मलबे में कई लोग फंस गए लेकिन सभी को बचा लिया गया और उन्हें जानलेवा चोटें नहीं आयी हैं।

सोशल मीडिया पर आयी तस्वीरों से पता चलता है कि ओमाहा से करीब 48.3 किलोमीटर दूर आयोवा के मिंडन शहर में भी काफी नुकसान पहुंचा है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने आयोवा, कंसास, मिसौरी, ओक्लाहोमा और टेक्सास के कई हिस्सों में तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों ने भारी बारिश और तेज हवा चलने की आशंका जतायी है।

ओमाहा पुलिस के लेफ्टिनेंट नील बोनाकी ने बताया कि शुक्रवार को तूफान के कारण शहर में सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा।


राफा पर हमले से पहले इजरायल ने बंधक समझौते को 'आखिरी मौका' दिया : रिपोर्ट

तेल अवीव
 इजरायल गाजा युद्ध में युद्धविराम और बंधक समझौते को हासिल करने के लेटेस्ट प्रयासों को राफा शहर पर योजनाबद्ध हमले से पहले आखिरी मौके के रूप में देखता है।

एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के अनुसार, तेल अवीव में मिस्र और इजरायली प्रतिनिधियों के बीच बातचीत 'बहुत अच्छी' और केंद्रित थी। जाहिर तौर पर मिस्रवासी किसी समझौते पर पहुंचने के लिए फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास पर दबाव बनाने के लिए तैयार थे।

टाइम्स ऑफ इजरायल ने शाम रिपोर्टों के हवाले से कहा कि बातचीत के सभी क्षेत्रों में प्रगति हुई है।

इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा गया कि इजरायल, राफा में योजनाबद्ध सैन्य हमले को रोकने के लिए हमास को विशेष रूप से गाजा पट्टी में उसके नेता याह्या अल-सिनवार को बंधक समझौते में देरी करने की अनुमति नहीं देगा।

याह्या अल-सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए नरसंहार का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें लगभग 1,200 इजरायली सैनिक और नागरिक मारे गए थे। जबकि 200 से ज्यादा लोगों को गाजा में अपहरण कर लिया गया था। इजरायली सेना का मानना है कि अल-सिनवार राफा के नीचे सुरंगों में छिपा हुआ है।

टाइम्स ऑफ इजरायल ने अज्ञात (अनाम) इजरायली सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा कि राफा जाने से पहले यह आखिरी मौका है। यह या तो भविष्य का समझौता है या राफा का।"

इजरायल मिस्र की सीमा से लगे दक्षिणी गाजा के शहर में बची हुई हमास बटालियनों को भी नष्ट करना चाहता है। इजरायली मीडिया के मुताबिक, मिस्र राफा पर हमले को रोकने के लिए एक समझौते पर पहुंचना चाहता है। मिस्र को चिंता है कि बड़ी संख्या में फ़िलिस्तीनी सीमा पार कर सकते हैं।

गाजा पट्टी के बाकी हिस्सों में लड़ाई से दस लाख से अधिक नागरिक भाग गए हैं और उन्होंने राफा में शरण ली है।


इराक में गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में चार की मौत

बगदाद,
 इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में चार लोगों की मौत हो गई। क्षेत्रीय और संघीय अधिकारियों ने हमले की निंदा की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार (केआरजी) के प्रवक्ता पेशवा हवारमानी ने कहा कि हमले में गैस क्षेत्र में काम कर रहे चार यमनी नागरिकों की मौत हो गई। बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है।

उन्होंने इस हमले की निंदा की और इसे आतंकवादी कृत्य बताया। लक्षित खोर मोर गैस क्षेत्र सुलेमानी प्रांत में स्थित है। यह संयुक्त अरब अमीरात स्थित ऊर्जा कंपनी दाना गैस द्वारा संचालित है।

प्रवक्ता ने इराकी संघीय सरकार से हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने का आग्रह किया है।

क्षेत्र के बिजली अधिकारियों ने एक अलग बयान में बिजली संयंत्रों के लिए गैस आपूर्ति पर हमले के प्रभाव को उजागर किया। उनका कहना है कि हमले की वजह से बिजली उत्पादन में लगभग 2,500 मेगावाट की कमी आई।

इराकी ज्वाइंट ऑपरेशन कमांड (जेओसी) ने हमले की पुष्टि की है।

वहीं प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने जेओसी को हमले की जांच के लिए एक समिति गठन करने का निर्देश दिया है।

अभी तक किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन कुर्दिस्तान क्षेत्र में मिलिशिया द्वारा रॉकेट या ड्रोन हमले अक्सर होते रहते हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 8 =

पाठको की राय