Sunday, April 28th, 2024

गडकरी बोले -अब देश में टोल टैक्स कलेक्शन का काम सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम से होगा

नागपुर

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा बयान दिया है। ये बात उन्होंने महाराष्ट्र के नागपुर में कही। उन्होंने कहा कि सरकार टोल खत्म करने वाली है। अब ये काम सैटेलाइट के आधार पर होगा। टोल प्लाजा पर टैक्स का भुगतान करने के बदले अब हम लोग सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम से इसे करेंगे। इसका फायदा ये है कि जितना किलोमीटर का सफर आप करेंगे। उसी हिसाब से किराया लगेगा।

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

नागपुर में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब हम टोल खत्म कर रहे हैं और एक सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली लागू कर रहें हैं। इससे आपके बैंक खाते से सीधे पैसा कट जाएगा और आप जितनी सड़क तय करेंगे उसी के अनुसार शुल्क लिया जाएगा। जिस वजह से समय और पैसा दोनों की बचत होगी। जहां पहले मुंबई से पुणे जाने में 9 घंटे लगते थे, अब यह घटकर 2 घंटे हो गया है।

लोगों को होगा फायदा

केंद्रीय मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम से लोगों को फायदा मिलेगा। इस नई व्यवस्था के माध्यम से लोगों का समय और पैसों दोनों की बचत हो सकेगी। उन्होंने ये भी कहा कि जहां पहले महाराष्ट्र के मुंबई से पुणे तक का सफर पूरा करने में नौ घंटे लगते थे। वहीं अब ये दूरी सिर्फ दो घंटे में पूरा किया जा सकता है।

जानिए अभी क्या है नियम?

मंत्री ने बताया कि इस समय कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है। हमारी इस नई व्यवस्था में सिर्फ उतनी दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी। इससे लोगों को सफर करना भी आसान होगा साथ ही उनकी बचत भी होगी।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 2 =

पाठको की राय