Saturday, April 27th, 2024

भोजशाला में जमा कराए श्रद्धालुओं के मोबाइल

धार

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर भोजशाला में वैज्ञानिक सर्वे किया जा रहा है। आज एएसआई (आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) सर्वे का पांचवां दिन है। दिल्ली और भोपाल के एएसआई के अफसरों की टीम सुबह 7 बजे भोजशाला पहुंची।

भोजशाला में हर मंगलवार को हिंदू समाज के लोग पूजा अर्चना और हनुमान चालीसा पाठ करते हैं। भोज उत्सव समिति के पदाधिकारियों के साथ लोगों ने आज भोजशाला में प्रवेश किया। इसके बाद गर्भगृह में मां वाग्देवी का चित्र रखकर चावल व पुष्प अर्पित करते हुए पूजन किया। लोगों ने सुबह हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसके बाद सरस्वती स्त्रोत करते हुए आरती की व हवन कुंड में आहूति भी दी।

दो दिन से भोजशाला के पिछले हिस्से में खुदाई करते हुए मिट्टी हटाई गई। आज इसी काम को आगे बढ़ाया जा रहा है। खुदाई का पूरा काम गोपनीय तरीके से किया जा रहा हैं, इसके लिए सुरक्षा के इंतजामों में बदलाव किया गया हैं, व्यू कटर भी लगाया गया हैं। ताकि किसी भी तरह की गतिविधि सार्वजनिक नहीं हो पाए। इसके अलावा पर्दे भी लगाए गए हैं।

आलोक त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्य कर रही टीम
भोजशाला में सर्वे कर रही टीम डॉ. आलोक त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्य कर रही है। डा. त्रिपाठी ने वाराणसी में ज्ञानवापी मामले में भी टीम का नेतृत्व किया था। डॉ. त्रिपाठी इस समय एएसआई के एडिशनल डायरेक्टर जनरल के पद पर हैं। भोजशाला के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस द्वारा हाईकोर्ट में आवेदन दिया गया था जिस पर सुनवाई  करते हुए हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने एएसआई को भोजशाला के अंदर जाकर सर्वे करने के लिए कहा था. कोर्ट ने एएसआई को 29 अप्रैल तक अपनी पहली रिपोर्ट देने का का आदेश दिया है

Source : Agency

आपकी राय

3 + 10 =

पाठको की राय